Written by 11:18 am Education Views: 5

यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश,15 अगस्त तक यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि राज्य से संबद्ध सभी विश्वविद्यालयों को यूजी, पीजी और सेमेस्टर की वार्षिक परीक्षाओं को 15 अगस्त, 2021 तक समाप्त करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा  ने हाल ही में राज्य से संबद्ध विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की थी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली बैठक में उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि 15 अगस्त, 2021 तक परीक्षाएं पूरी करने के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत सितंबर, 2021 से कर ली जाए।

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि विश्वविद्यालयों को परीक्षा आयोजित करते समय COVID 19 प्रोटोकॉल का पालन का सख्ती से पालन करना होगा। इसके साथ ही परीक्षाओं की अवधि डेढ़ घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020  के क्रियान्वयन पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय मीटिंग का आयोजन किया गया है। इसके तहत इस मीटिंग में विश्वविद्यालयों को अगस्त के अंत तक परिणाम घोषित करने को कहा गया है। वहीं विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन मोड में पारदर्शी तरीके से 15 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।

वहीं इसके पहले जारी आधिकारिक बयान के अनुसार इस साल परीक्षा ओएमआर आधारित, यानी एमसीक्यू होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय और विस्तृत प्रश्नों का संयोजन दोनों शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि भी 3 घंटे से घटाकर 1 घंटा 30 मिनट कर दी गई है। छात्र- छात्राएं ध्यान दें कि परीक्षाओं से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स के लिए अपने-अपने विश्वविद्यालयों की वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(Visited 5 times, 1 visits today)
Close